Skip to main content

13 biggest mistake in blogging in hindi |13 ब्लॉगिंग की गलतियाँ शुरुआती ब्लॉगर बनाते हैं


लोग ब्लॉगिंग को नो-ब्रेनर की नौकरी के रूप में देखते हैं। लेकिन जब वे वास्तव में अपने पहले दो पदों को लिखने के लिए बैठते हैं, तो यह उन्हें मारता है: यह मेरे विचार से कठिन है। किसी भी नए काम को शुरू करने वाले व्यक्ति की तरह, वे चीजों को गड़बड़ करते हैं।


यह ठीक है - यह हर नए ब्लॉगर के लिए बहुत कुछ होता है। सौभाग्य से, इन बाधाओं से बचना बहुत आसान है यदि आप जानते हैं कि वे आ रहे हैं।



ब्लॉग क्या है?
सीधे शब्दों में कहें, एक ब्लॉग एक उपकरण है जो ऑनलाइन उपस्थिति विकसित करने, लीड को आकर्षित करने और दर्शकों के साथ जुड़ने में मदद कर सकता है। यह अक्सर एक केंद्रीय विषय के आसपास केंद्रित संपादकीय सामग्री की एक श्रृंखला होती है जो उद्योग विशेषज्ञता को प्रदर्शित करती है - उदाहरण के लिए, एक खानपान कंपनी "द 11 बेस्ट ऐपेटाइज़र टू क्राउड टू क्राउड" या "स्ट्रेस-फ्री डिनर पार्टीज़" जैसे ब्लॉग पोस्ट लिख सकती है: व्यंजन विधि तैयार समय से आगे हैं ”।

ब्लॉग आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक चलाने में मदद कर सकते हैं, उस ट्रैफ़िक को लीड में परिवर्तित कर सकते हैं, आपके उद्योग में अधिकार स्थापित कर सकते हैं और अंततः आपका व्यवसाय बढ़ा सकते हैं। वास्तव में, ब्लॉगिंग को प्राथमिकता देकर सकारात्मक आरओआई को देखने के लिए संगठनों की 13x अधिक संभावना है।

किसी ब्लॉग का अधिकांश ट्रैफ़िक व्यवस्थित रूप से संचालित होता है - दूसरे शब्दों में, उपभोक्ता किसी खोज इंजन पर कुछ खोजेंगे और अपने ब्लॉग पर क्लिक करेंगे यदि यह उनके इच्छित विषय से मेल खाता है। हालांकि, आपके दर्शकों के ध्यान के लिए बहुत सारे संगठन प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, इसलिए सामान्य ब्लॉग गलतियों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।


शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग टिप्स

  • अपने बड़े कंपनी लक्ष्यों को पूरा करने वाले ब्लॉग पोस्ट बनाएं।
  • आप बात करें जैसे लिखें।
  • अपना व्यक्तित्व दिखाओ; यह मत बताओ।
  • बार-बार अपनी बात मनवाना।
  • बहुत विशिष्ट कार्य शीर्षक के साथ शुरू करें।
  • एक विशिष्ट पोस्ट प्रकार का उपयोग करें, एक रूपरेखा बनाएं, और हेडर का उपयोग करें।
  • आपके द्वारा किए गए दावों का बैकअप लेने के लिए डेटा और अनुसंधान का उपयोग करें।
  • दूसरों के विचारों से आकर्षित होने पर उन्हें उद्धृत करें।
  • अपनी पोस्ट को संपादित करने के लिए 30 मिनट का समय लें।
  • एक निश्चित बिंदु पर, बस इसे प्रकाशित करें।
  • एक संपादकीय कैलेंडर की मदद से लगातार ब्लॉग।
  • जैविक यातायात के दीर्घकालिक लाभों पर ध्यान दें।
  • अपने ब्लॉग में एक सदस्यता CTA जोड़ें और एक ईमेल न्यूज़लेटर सेट करें।



1. अपने बड़े कंपनी के लक्ष्यों की सेवा करने वाले ब्लॉग पोस्ट बनाएं।

गलती: आप उन विचारों के बारे में सोचते हैं जो केवल आपकी रुचि रखते हैं।

जितना आप उन्हें प्रकाशित करने के बाद अपने ब्लॉग पोस्ट पढ़ सकते हैं और पढ़ सकते हैं, आप केवल पाठक या इच्छित पाठक नहीं हैं।

जब आप ब्लॉगिंग शुरू करते हैं, तो विचार आपके पास यादृच्छिक समय पर - शॉवर में, एक रन पर, जबकि आपकी माँ के साथ फोन पर आएंगे। जबकि विचार यादृच्छिक क्षणों पर आ सकते हैं, विचारों को कभी भी यादृच्छिक नहीं होना चाहिए। सिर्फ इसलिए कि यह सामान्य रूप से एक अच्छा विचार है - या ऐसा कुछ जो आपको व्यक्तिगत रूप से दिलचस्पी देता है - इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपकी कंपनी के लिए एक अच्छा विचार है।

समाधान: कंपनी के विकास लक्ष्यों के साथ अपने ब्लॉग पोस्ट संरेखित करें।

जिस कारण से आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं, वह आपके दर्शकों के लिए समस्याओं को हल करने और अंततः, आपके व्यवसाय को विकसित करने के लिए है। तो, अपने ब्लॉग पोस्ट के सभी विचारों को उन विकास लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करनी चाहिए। उनके पास आपके उद्योग में मुद्दों के लिए प्राकृतिक टाई-इन्स होना चाहिए और विशिष्ट प्रश्नों और चिंताओं को संबोधित करना चाहिए।

उन लक्ष्यों का पता लगाने और उन्हें कैसे संबोधित किया जाए, यह जानने में मदद चाहिए? बड़ी कंपनी के लक्ष्यों के बारे में अपने प्रबंधक के साथ चैट करें, और फिर बिक्री टीम के किसी व्यक्ति के साथ एक बैठक निर्धारित करें कि वे कौन से प्रश्न पूछते हैं। दोनों बैठकों के बाद, आपको पता होना चाहिए कि आपको किन लक्ष्यों को प्राप्त करने की आवश्यकता है और उन्हें प्राप्त करने के बारे में कुछ विचार हैं।

2. जैसे आप बात करते हैं वैसे ही लिखें।

गलती: आपका लेखन बहुत कठोर है।

ब्लॉग पोस्ट लिखना टर्म पेपर लिखने से बहुत अलग है। लेकिन जब ब्लॉगर पहली बार शुरू होते हैं, तो उनके पास आमतौर पर केवल बाद वाला अनुभव होता है। समस्या? एक शब्द कागज से लिखने की शैली लोगों को पढ़ने का आनंद लेने की शैली नहीं है।

आइए ईमानदार बनें: आपके पोस्ट को देखने वाले अधिकांश लोग पूरी बात पढ़ने वाले नहीं हैं। यदि आप उन्हें दिलचस्पी रखना चाहते हैं, तो आपको उन्हें उस शैली में लिखकर पढ़ने के लिए मजबूर करना होगा जो पढ़ने के लिए सहज हो।

समाधान: उन ब्लॉगों को लिखने का प्रयास करें जो व्यक्तिपरक महसूस करते हैं।

आपके लेखन में अधिक संवादात्मक होना ठीक है - वास्तव में, हम इसे प्रोत्साहित करते हैं। आपका लेखन जितना अधिक स्वीकार्य होगा, उतने अधिक लोग इसे पढ़ने का आनंद लेंगे। लोग यह महसूस करना चाहते हैं कि वे वास्तविक लोगों के साथ व्यापार कर रहे हैं, रोबोट नहीं।

इसलिए अपने लेखन को ढीला कर दें। संकुचन में फेंक दें। शब्दजाल से छुटकारा पाएं। एक दंड दो या दो। यह है कि असली लोग कैसे बात करते हैं - और यही असली लोग पढ़ना पसंद करते हैं।

3. अपना व्यक्तित्व दिखाओ; यह मत बताओ।

गलती: आपको लगता है कि लोग एक लेखक के रूप में आपकी परवाह करते हैं।

यह कठोर लगता है, लेकिन यह सच है: जब लोग पहली बार ब्लॉगिंग शुरू करते हैं, तो उन्हें लगता है कि उनके दर्शकों को उनकी कहानियों और उनके हितों में स्वाभाविक रुचि होगी ... लेकिन ऐसा नहीं है। यह एक व्यक्ति के रूप में उनके खिलाफ कोई दस्तक नहीं है - यह सिर्फ इतना है कि जब आप नए होते हैं, तो कोई भी आप और आपके अनुभवों में दिलचस्पी नहीं रखता है। लोगों को इस बात की अधिक परवाह है कि आप उन्हें क्या सिखा सकते हैं।

समाधान: विषय को ग्रहण किए बिना अपने व्यक्तित्व को प्रभावित करें।

हालांकि लोग वास्तव में इस बात की परवाह नहीं करते हैं कि यह वह है जो आप पोस्ट लिख रहे हैं, आप अपने व्यक्तित्व के कुछ हिस्सों को अपने लेखन में उपयोग कर सकते हैं ताकि वे आपके साथ अधिक सहज महसूस कर सकें। आप ऐसा कैसे करते हैं, यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। कुछ लोग चुटकुले बनाना पसंद करते हैं, कुछ लोग पॉप कल्चर रेफरेंस बनाना पसंद करते हैं, और कुछ के पास विशद विवरण होता है।

व्यक्तित्व को अपने लेखन में बदलने के लिए, अपने पाठकों से उस विषय से संबंधित तरीकों की तलाश करें, जिसके बारे में आप लिख रहे हैं - फिर पहले व्यक्ति में लिखें जैसे कि आप उनके साथ घूम रहे हैं और उसके बारे में बातें कर रहे हैं। अपने स्वर को वैयक्तिक, स्वीकार्य और आकर्षक बनाएं, ठीक वैसे ही जैसे आप आमने-सामने की बातचीत में करेंगे।

4. बार-बार अपनी बात रखें।

गलती: आप पचाते हैं।

यद्यपि आपको अपने व्यक्तित्व को अपने लेखन में चमकने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, लेकिन विशेषाधिकार का दुरुपयोग न करें। आप जिस विषय को कवर कर रहे हैं, उसमें खुद को होना एक बात है, लेकिन बहुत से व्यक्तिगत अनुभवों को सामने लाना एक और बात है जो उस बिंदु को दफनाते हैं जिसे आप बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

इन व्यक्तिगत उपाख्यानों और उपमाओं में बहुत अधिक न करें - आपके पाठक आपके सामने नहीं बैठे हैं, जिसका अर्थ है कि आप इस बात की गारंटी नहीं दे सकते हैं कि आपके पास उनका अविभाजित ध्यान है। यदि वे धैर्य खो देते हैं तो वे आपके लेख से उछल सकते हैं।

समाधान: बार-बार अपने तर्क पर जोर दें।

अपने लेखन को उसके दर्शकों को खोने से रोकने के लिए, लेख के प्रत्येक अनुभाग में अपनी बात को आराम दें। सबसे अच्छा ब्लॉग पोस्ट एक व्यापक संदेश के लिए प्रतिबद्ध है और फिर इसे धीरे-धीरे वितरित करें, इसे शुरुआत से अंत तक कई बार छोटे तरीकों से व्यक्त करें।

यदि आप इस बारे में लिख रहे हैं कि कितने पानी की जरूरत होती है, उदाहरण के लिए, तीन पैराग्राफ खर्च नहीं करते हैं, तो दो सप्ताह की छुट्टी से लौटने के बाद आप एक मृत फ़र्न के लिए घर कैसे आए, इसकी कहानी बताएं। यह कहानी आपकी बात का वास्तविक सबूत पेश करती है, लेकिन आपकी बात क्या है? कुछ पौधे 14 दिनों से अधिक समय तक पानी के बिना नहीं जा सकते। यह एक संभव बिंदु है, और इसे आगे कहा जाना चाहिए।

5. एक बहुत विशिष्ट कार्य शीर्षक के साथ शुरू करें।

गलती: आपके विषय बहुत व्यापक हैं।

जब लोग ब्लॉगिंग शुरू करते हैं, तो वे आम तौर पर बड़े विषयों पर लिखना चाहते हैं जैसे:

"सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करें"
"बिजनेस बेस्ट प्रैक्टिसेस"
"इंटरनेट पर पैसे कैसे बनाएं"
इन जैसे विषय बहुत व्यापक हैं। क्योंकि इन विषयों में बहुत सारे विवरण और बारीकियां हैं, इसलिए उनका जवाब देना एक अच्छा काम करना वास्तव में कठिन है। इसके अलावा, अधिक विशिष्ट विषय छोटे, अधिक लक्षित दर्शकों को आकर्षित करते हैं, जो उच्च गुणवत्ता वाले होते हैं और लीड और ग्राहकों में परिवर्तित होने की अधिक संभावना होती है।

इसलिए, ब्लॉगिंग के सबसे अल्पकालिक और दीर्घकालिक लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको और अधिक विशिष्ट तरीके प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।

समाधान: एक स्पष्ट, संक्षिप्त विचार के साथ शुरू करें।

पार्क के बाहर अपने पहले कुछ पदों को दस्तक देने के लिए वास्तव में विशिष्ट ब्लॉग विषयों को बदलना महत्वपूर्ण है। हमें अपने ब्लॉग विचार जनरेटर के साथ बुद्धिशीलता में मदद करते हैं। यह उपकरण आपको उन मूल शब्दों को दर्ज करने की अनुमति देता है जिन्हें आप जानते हैं कि आप कवर करना चाहते हैं, और फिर पांच नमूना ब्लॉग शीर्षक पैदा करते हैं जो व्यावसायिक ब्लॉग के लिए काम करते हैं।

ध्यान रखें कि एक कामकाजी शीर्षक अंतिम नहीं है - यह सिर्फ एक ठोस कोण है जिसका उपयोग आप अपने लेखन को ट्रैक पर रखने के लिए कर सकते हैं। एक बार जब आप विचार प्रक्रिया के इस चरण को कील कर देते हैं, तो अपने ब्लॉग पोस्ट लिखना बहुत आसान हो जाता है।

6. एक विशिष्ट पोस्ट प्रकार का उपयोग करें, एक रूपरेखा बनाएं, और हेडर का उपयोग करें।

गलती: आपका लेखन एक मस्तिष्क डंप है।

कभी-कभी जब मुझे एक बढ़िया विचार मिलता है तो मैं उत्साहित हो जाता हूं, यह वास्तव में बस बैठने के लिए मोहक है और इसे मेरे से बाहर आने दें। लेकिन मुझे जो मिलता है वह आमतौर पर एक सब-बराबर ब्लॉग पोस्ट होता है।

क्यों? लेखन की स्ट्रीम-ऑफ-चेतना शैली वास्तव में ब्लॉग पोस्ट के लिए एक अच्छी शैली नहीं है। अधिकांश लोग आपके ब्लॉग पोस्ट को स्कैन करने जा रहे हैं, उन्हें पढ़ नहीं रहे हैं, इसलिए ऐसा होने के लिए वास्तव में अच्छी तरह से व्यवस्थित होने की आवश्यकता है।

समाधान: अपने ब्लॉग को एक टेम्प्लेट, रूपरेखा और अनुभाग शीर्षकों के साथ संरचित करें।

पहली बात यह है कि आपको यह चुनना चाहिए कि आप किस प्रकार की ब्लॉग पोस्ट लिखने जा रहे हैं। क्या यह पोस्ट करने का तरीका है? सूची-आधारित पोस्ट? एक क्यूरेटेड संग्रह पोस्ट? स्लाइडशो प्रस्तुति? इस पर मदद के लिए, पांच अलग-अलग प्रकार के ब्लॉग पोस्ट बनाने के लिए हमारे मुफ़्त टेम्पलेट डाउनलोड करें। एक बार आपके पास एक टेम्पलेट होने के बाद, आपकी रूपरेखा लिखना आसान हो जाएगा।

एक रूपरेखा लिखने से बहुत फर्क पड़ता है। यदि आप अपने विचारों को व्यवस्थित करने और अपनी पोस्ट में एक तार्किक प्रवाह बनाने के लिए समय को सामने रखते हैं, तो बाकी आसान हो जाता है - आप मूल रूप से केवल रिक्त स्थान भर रहे हैं।

एक ब्लॉग पोस्ट की रूपरेखा लिखने के लिए, पहले उन शीर्ष takeaways की एक सूची के साथ आएं जिन्हें आप अपने पाठकों को अपनी पोस्ट से प्राप्त करना चाहते हैं। फिर, उन takeaways को बड़े खंड हेडर में तोड़ दें। जब आप हर कुछ पैराग्राफ में सेक्शन हेडर लगाते हैं, तो आपका ब्लॉग पोस्ट पढ़ने में आसान और अधिक सुखद हो जाता है। (और प्लस, कीवर्ड के साथ हेडर टेक्स्ट एसईओ के लिए अच्छा है।) जब आप अंततः लिखना चाहते हैं, तो आपको केवल उन अनुभागों को भरना होगा।

7. अपने पोस्ट में आपके द्वारा किए गए दावों का बैकअप लेने के लिए डेटा और रिसर्च का उपयोग करें।

गलती: आप सबूत के रूप में डेटा का उपयोग नहीं करते हैं।

मान लीजिए कि मैं ब्लॉग पोस्ट लिख रहा हूं कि व्यवसायों को विपणन के लिए Instagram का उपयोग करने पर विचार क्यों करना चाहिए। जब मैं वह तर्क दे रहा हूं, जो अधिक ठोस है?

"ऐसा लगता है कि आजकल अधिक लोग इंस्टाग्राम का उपयोग कर रहे हैं।"
"इंस्टाग्राम का उपयोगकर्ता आधार सामान्य रूप से सामाजिक नेटवर्क के उपयोग की तुलना में कहीं अधिक तेजी से बढ़ रहा है। इस साल इंस्टाग्राम 15.1% बढ़ेगा, जबकि पूरे सामाजिक नेटवर्क क्षेत्र के लिए यह केवल 3.1% की वृद्धि है।"
दूसरा, निश्चित रूप से। डेटा और रिसर्च में निहित होने पर तर्क और दावे बहुत अधिक सम्मोहक होते हैं। विपणक के रूप में, हमें बस लोगों को इस मुद्दे के बारे में बताने के लिए राजी नहीं होना है - हमें कार्रवाई करने के लिए उन्हें समझाने की आवश्यकता है। डेटा-संचालित सामग्री लोगों का ध्यान इस तरह से आकर्षित करती है कि शराबी तर्क नहीं देते हैं।

समाधान: अपने तर्कों का समर्थन करने के लिए डेटा का उपयोग करें।

किसी भी अच्छी कहानी में, आप एक मुख्य तर्क देते हैं, प्रमाण स्थापित करते हैं, और फिर दर्शकों के लिए एक मार्ग के साथ समाप्त होते हैं। आप अपने मुख्य तर्क को पेश करने के लिए ब्लॉग पोस्ट में डेटा का उपयोग कर सकते हैं और दिखा सकते हैं कि यह आपके पाठकों के लिए प्रासंगिक क्यों है, या पोस्ट के पूरे शरीर में इसका प्रमाण है।

8. जब दूसरों के विचारों से आकर्षित होते हैं, तो उन्हें उद्धृत करें।

गलती: साहित्यिक चोरी पर आपकी सामग्री की सीमाएँ।

साहित्यिक चोरी स्कूल में काम नहीं करती थी, और यह निश्चित रूप से आपकी कंपनी के ब्लॉग पर काम नहीं करती है। लेकिन किसी कारण से, कई शुरुआती ब्लॉगर्स सोचते हैं कि वे पुरानी कॉपी-एंड-पेस्ट तकनीक से दूर हो सकते हैं।

आप नहीं कर सकते। संपादकों और पाठकों को आमतौर पर बता सकते हैं कि कुछ और कहीं से कॉपी किया गया है। आपकी आवाज़ अचानक आपकी तरह नहीं सुनाई देती है, या शायद वहाँ कुछ शब्द हैं जो गलत तरीके से उपयोग किए जाते हैं। यह सिर्फ लगता है ... बंद।

साथ ही, यदि आप अन्य लोगों की सामग्री को चोरी करते हुए पकड़े जाते हैं, तो आप Google द्वारा अपनी साइट को दंडित कर सकते हैं - जो आपकी कंपनी के ब्लॉग के जैविक विकास के लिए एक बड़ा झटका हो सकता है।

समाधान: जहां क्रेडिट देय है, उसे क्रेडिट दें।

इसके बजाय, यह समझने में कुछ मिनट लें कि आपके ब्लॉग पोस्ट में अन्य लोगों की सामग्री का हवाला कैसे दिया जाए। यह सुपर जटिल नहीं है, लेकिन जब आप पहली बार शुरू कर रहे हैं तो यह सीखना एक आवश्यक बात है।

9. अपनी पोस्ट को संपादित करने के लिए 30 मिनट का समय लें।

गलती: आपको लगता है कि एक बार लिखने के बाद आप काम कर रहे हैं।

ज्यादातर लोग अपने लेखन को संपादित न करने की गलती करते हैं। यह उनके सिर में इतना तरल पदार्थ लग रहा था जब वे लिख रहे थे कि यह पढ़ना बहुत अच्छा है ... सही है?

नहींं - यह अभी भी संपादन की जरूरत है। और शायद यह बहुत कुछ।

समाधान: आपको प्रूफरीडिंग में बिताया गया समय कभी भी पछतावा नहीं होगा।

सभी को अपने लेखन को संपादित करने की आवश्यकता है - यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी लेखक भी। ज्यादातर बार, हमारे पहले ड्राफ्ट सभी महान नहीं होते हैं। इसलिए समय निकालकर अपने पद को आकार दें। टाइपो को ठीक करें, रन-ऑन वाक्य और आकस्मिक इसकी गलतियाँ हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी कहानी उसी तरह बहती है जैसी उसने अपनी रूपरेखा में की थी।

प्रकाशन से पहले जाँचने के लिए आपको सभी छोटी चीज़ों को याद रखने में मदद करने के लिए, ब्लॉग पोस्ट को एडिट करने और प्रूफ करने के लिए हमारी चेकलिस्ट देखें।

10. एक निश्चित बिंदु पर, बस इसे प्रकाशित करें।

गलती: आप हर पोस्ट को परफेक्ट बनाने की कोशिश करते हैं।

मुझे आपसे इसे तोड़ने से नफरत है, लेकिन आपका ब्लॉग पोस्ट कभी भी सही नहीं होगा। कभी।

आपके पोस्ट को बेहतर बनाने के लिए हमेशा कुछ और चीजें होंगी जो आप कर सकते हैं। अधिक छवियां। बेहतर phrasing। विटियर चुटकुले। मुझे पता है कि सबसे अच्छे लेखक, जानते हैं कि कब जुनून को रोकना है और बस "प्रकाशित" हिट करना है।

समाधान: पूर्णता के लिए पोस्टपोन की तुलना में प्रकाशित करना और अपडेट करना बेहतर है।

वहाँ एक बिंदु है जिस पर "पूर्ण" के करीब होने के लिए कम रिटर्न हैं - और आप वास्तव में कभी भी "पूर्ण" तक नहीं पहुंचेंगे। इसलिए जब आप तथ्यात्मक अशुद्धियों और व्याकरण संबंधी त्रुटियों से भरे पोस्ट को प्रकाशित नहीं करना चाहते हैं, अगर टाइपो फिसल जाता है तो यह दुनिया का अंत नहीं है। यह सबसे अधिक संभावना है कि कितने विचारों और लीडों को प्रभावित करता है जो इसमें लाता है।

साथ ही, यदि आप (या आपके पाठक) गलती पाते हैं, तो आप सभी को पोस्ट को अपडेट करना होगा। कोई बड़ी बात नहीं। तो अपने आप को एक बार और एक ब्रेक दे दो - एकदम सही किया गया दुश्मन है।

11. एक संपादकीय कैलेंडर की मदद से लगातार ब्लॉग।

गलती: आप लगातार ब्लॉग नहीं करते हैं।

अब तक, आपने शायद सुना है कि जितना अधिक बार आप ब्लॉग करते हैं, उतना ही अधिक ट्रैफ़िक आपको अपनी वेबसाइट पर मिलेगा - और अधिक ग्राहक और लीड्स जो आप अपनी पोस्टों के लिए उत्पन्न करेंगे। लेकिन जितना महत्वपूर्ण वॉल्यूम है, वास्तव में यह उतना ही महत्वपूर्ण है कि जब आप अभी शुरुआत कर रहे हैं तो आप लगातार ब्लॉगिंग कर रहे हैं। यदि आप एक सप्ताह में पांच पोस्ट प्रकाशित करते हैं और अगले कुछ हफ्तों में केवल एक या दो पोस्ट करते हैं, तो एक सुसंगत आदत बनाना मुश्किल होगा। और असंगति वास्तव में आपके ग्राहकों को भ्रमित कर सकती है।

इसके बजाय, यह ऐसी कंपनियाँ हैं जो नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर गुणवत्ता की सामग्री प्रकाशित करने के लिए एक प्रतिबद्धता बनाती हैं, जो वेबसाइट ट्रैफ़िक और लीड के मामले में सबसे बड़े पुरस्कार प्राप्त करती हैं - और वे परिणाम समय के साथ चुकाना जारी रखते हैं।

स्थिरता स्थापित करने में मदद करने के लिए, आपको अधिक ठोस योजना रणनीति की आवश्यकता होगी।

समाधान: ब्लॉग को लगातार शेड्यूल और प्रकाशित करें।

समय से पहले अपने ब्लॉग पोस्ट विषयों की योजना बनाने की आदत में शामिल होने के लिए, लगातार प्रकाशित करना, और यहां तक ​​कि समय-समय पर पोस्टिंग अग्रिम में करें यदि आप खुद को विशेष रूप से उत्पादक सप्ताह पा रहे हैं।

यहां हबस्पॉट में, हम आम तौर पर हमारे ब्लॉग संपादकीय कैलेंडर के रूप में अच्छे ol 'Google कैलेंडर का उपयोग करते हैं, जिसे आप यहां चरण-दर-चरण सेट करना सीख सकते हैं। या, आप एक्सेल, Google शीट्स और Google कैलेंडर के लिए हमारे निशुल्क संपादकीय कैलेंडर टेम्प्लेट डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं, साथ ही उन्हें कैसे सेट करें, इसके निर्देश भी।

12. जैविक यातायात के दीर्घकालिक लाभों पर ध्यान दें।

गलती: आप अपने विश्लेषिकी को तत्काल यातायात पर केंद्रित करते हैं।

शुरुआत करने वाले दोनों ब्लॉगर और उन्नत ब्लॉगर इस ब्लॉगिंग गलती के लिए दोषी हैं। यदि आप अपने विश्लेषण को तत्काल ट्रैफ़िक (ईमेल सब्सक्राइबर, आरएसएस फ़ीड और सोशल शेयर से यातायात) पर केंद्रित करते हैं, तो आपके ब्लॉग के स्थायी मूल्य को साबित करना कठिन होगा। आखिरकार, उन स्रोतों के लिए आधा जीवन बहुत संक्षिप्त है - आमतौर पर एक या दो दिन।

जब विपणक जो अभी अपने व्यावसायिक ब्लॉग शुरू कर रहे हैं, वे देखते हैं कि उनके ब्लॉग पोस्ट कुछ दिनों के बाद कोई नया ट्रैफ़िक उत्पन्न नहीं कर रहे हैं, उनमें से कई निराश हो जाते हैं। उन्हें लगता है कि उनका ब्लॉग विफल हो रहा है, और वे समय से पहले इसे छोड़ देते हैं।

समाधान: आपके ब्लॉग का ROI समय के साथ कार्बनिक ट्रैफ़िक का एकत्रीकरण है।

अल्पकालिक यातायात के अचानक क्षय पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, कार्बनिक यातायात की संचयी क्षमता पर ध्यान केंद्रित करें। समय के साथ, पर्याप्त समय दिया जाता है, दिन तीन से और एक ही ब्लॉग पोस्ट से परे ट्रैफ़िक, खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर कार्बनिक खोज के माध्यम से पाए जाने के लिए एक और दो दिनों में उस बड़े स्पाइक को ग्रहण करेगा। आपको बस थोड़ी देर देनी होगी।

इस लंबी अवधि के ट्रैफ़िक को चलाने में मदद के लिए, सुनिश्चित करें कि आप उन ब्लॉग पोस्टों को लिख रहे हैं जिनकी सुसंगत आधार पर टिकाऊ प्रासंगिकता है। इन पोस्टों को "सदाबहार" ब्लॉग पोस्ट कहा जाता है: वे साल भर के बाद कम या बिना रखरखाव, मूल्यवान और उच्च गुणवत्ता के साथ प्रासंगिक होते हैं।

समय के साथ, जैसा कि आप अधिक सदाबहार सामग्री लिखते हैं और खोज प्राधिकरण का निर्माण करते हैं, वे पोस्ट आपके ब्लॉग ट्रैफ़िक के बड़े प्रतिशत के लिए जिम्मेदार होंगे। यह सब दैनिक ट्रैफ़िक से संचयी ट्रैफ़िक के परिप्रेक्ष्य में थोड़ी सी बदलाव के साथ शुरू होता है ताकि आप अपने ब्लॉग और इसके आरओ को पूरी तरह से देखने के तरीके को फिर से नाम दे सकें।

13. अपने ब्लॉग में एक सदस्यता CTA जोड़ें और एक ईमेल न्यूज़लेटर सेट करें।

गलती: आप ग्राहक नहीं बढ़ा रहे हैं।

एक बार जब आप ब्लॉगिंग शुरू करते हैं, तो यह भूलना आसान है कि ब्लॉगिंग आपके ब्लॉग पर नए विज़िटर लाने के बारे में नहीं है। ब्लॉगिंग का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपको उन ग्राहकों की ईमेल सूची में लगातार वृद्धि करने में मदद करता है जिनके साथ आप अपनी नई सामग्री साझा कर सकते हैं। हर बार जब आप एक नया ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करते हैं, तो आपके सदस्य आपको ट्रैफ़िक का शुरुआती उछाल दे देंगे - जो बदले में, उन पोस्टों को लंबे समय तक सफलता प्रदान करेगा।

महत्वपूर्ण व्यावसायिक परिणाम (यातायात, लीड और अंततः ग्राहक) प्राप्त करने की कुंजी सभी बढ़ते ग्राहकों के साथ शुरू होती है।

समाधान: सदस्यता CTA और ईमेल न्यूज़लेटर कैसे सेट करें:

सबसे पहले, नए ग्राहकों के लिए स्वागत ईमेल सेट करने के लिए अपने ईमेल मार्केटिंग टूल का उपयोग करें, साथ ही साथ एक नियमित ईमेल जो आपके सबसे हाल के ब्लॉग पोस्ट में खींचता है। (हबस्पॉट ग्राहक: आप आसानी से इन नियमित ईमेल भेजने के लिए हबस्पॉट के ईमेल टूल का उपयोग कर सकते हैं, साथ ही नए ग्राहकों के लिए एक स्वागत योग्य ईमेल सेट कर सकते हैं।)

इसके बाद, अपने ब्लॉग में (और कहीं और, अपनी वेबसाइट के पाद लेख की तरह) सब्स्क्राइब CTAs को जोड़ना आसान बना सकते हैं। यह CTA आपके ब्लॉग के शीर्ष के पास सरल, वन-फील्ड ईमेल ऑप्ट-इन फॉर्म होना चाहिए। मुड़ाव के ऊपर। जहां तक ​​इन CTAs को रखने के लिए है, हम आम तौर पर अपने ब्लॉग पोस्ट के नीचे अपने ब्लॉग CTAs रखते हैं या एक स्लाइड-इन जोड़ते हैं, जिसे आप सीख सकते हैं कि यहां लीडिन नामक एक मुफ्त टूल का उपयोग कैसे किया जाए।

आप ग्राहकों के लिए एक समर्पित लैंडिंग पेज भी बना सकते हैं, जिसे आप सोशल मीडिया जैसे अन्य चैनलों, अपनी वेबसाइट, पीपीसी या ईमेल पर अन्य पृष्ठों के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं। (ग्राहकों को आकर्षित करने के अधिक सरल तरीकों की सूची के लिए, इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ें। अधिक उन्नत विचारों के लिए, इसे पढ़ें।)


चिंता मत करो अगर आप इस सूची के माध्यम से पढ़ते हैं और अब अपने आप को सोच रहे हैं, तो यह अजीब है ... मैंने सचमुच इन गलतियों में से हर एक को बनाया है। याद रखें: मैंने एक कारण के लिए इन गलतियों का वर्णन करने के लिए "सामान्य" शब्द का इस्तेमाल किया। जितना अधिक आप ब्लॉग करेंगे, उतना ही बेहतर होगा - और आप ट्रैफ़िक के मामले में लाभ प्राप्त करेंगे और इस प्रक्रिया में आगे बढ़ेंगे।

हमें उम्मीद है कि आप अपने ब्लॉगिंग गेम को आगे बढ़ाने के लिए गलतियों की इस सूची का उपयोग ईंधन के रूप में करेंगे। आखिरकार, एक स्वस्थ व्यवसाय ब्लॉग रखने के लाभ समय और प्रयास के लायक होंगे।